A Life Secret//



"क्या आप जीवन के रहस्य को जानना चाहते हैं?" मेरे दादाजी से बल्कि स्पष्ट रूप से पूछा। यह स्वतःस्फूर्त आक्रोश मुझे आश्चर्यचकित कर गया। मैंने एक सेकंड के लिए सोचा और फिर सूरज की ओर इशारा करते हुए उसके फिगर को देखा और जवाब दिया "ज़रूर, दादाजी, क्यों नहीं।" हम उसके अद्भुत बगीचे में चले गए थे जो की राम  के बगीचे के समान भव्य था और मीठे के रूप में सुगंधित था। उन्होंने मुझसे कहा, " जो मैं तुम्हें बताने जा रहा हूं, उसे सिर्फ सुनो, लेकिन इसे जीओ। जीवन का रहस्य निस्वार्थता है।"

Unselfishness ?! मैंने सोचा। पृथ्वी पर जीवन के रहस्य के साथ क्या करना है? मुझे समझ नहीं आया। मैं इस रहस्यमय, आध्यात्मिक जवाब की उम्मीद कर रहा था, लेकिन इसके बजाय मुझे "निःस्वार्थता" मिली। विचार मेरे लिए भ्रामक और भ्रमित करने वाला था। "मुझे समझ में नहीं आ रहा है, दादाजी। क्या आप इसे समझा सकते हैं?" मैंने पूछा।





उन्होंने धीरे-धीरे कुछ गुलाब काटे और उनकी सुंदर सुगंध को सूंघते हुए कहा, "मुझे उम्मीद थी कि आप मुझसे यह पूछेंगे, इसलिए मुझे आपसे एक सवाल पूछकर शुरू करना चाहिए। क्या आप खुश महसूस करना पसंद करते हैं?"

"ठीक है, निश्चित रूप से मैं करती  हूं, दादाजी। कौन नहीं करता है?" 

"ठीक है, फिर आपको सबसे ज्यादा खुशी क्या है?"

फिर मैंने सोचा कि वह मेरे सवालों का जवाब देने से बचने की कोशिश कर रहा है जब मैंने सोचना शुरू किया, मुझे वास्तव में क्या खुशी मिलती है? यह पहली बार था जब मैंने इस विचार की ओर इशारा किया। मैं धीरे-धीरे एक पैर से दूसरे पैर में स्थानांतरित हो गया और जवाब दिया, "ठीक है, मुझे लगता है कि मेरे परिवार और दोस्तों के साथ होने से मुझे खुशी मिलती है।"

 बाकि  बाद मै ||| 


Comments

Popular posts from this blog

Hard Work

Hard Struggle

“एक नयी शुरुआत”