Every Morning

मैं हर सुबह एक गद्दी पर बैठने के लिए खुद को बिस्तर से बाहर निकालता था और कम से कम 20 मिनट - बारिश या चमक, बीमारी और स्वास्थ्य में, और एक या दो बार, रिकॉर्ड तोड़ने वाली गर्मी की लहरों में अपनी सांस का निरीक्षण करता था।  और मैं मानता हूँ कि मैं पूरी बात के बारे में एक छोटा सा था।  मैंने ध्यान दिया (हाँ, एक राजधानी एम के साथ) और पूरी ईमानदारी से विश्वास किया कि अभ्यास ने मुझे क्या दिया: अंतर्दृष्टि, जागरूकता और भावनात्मक लचीलापन।

 लेकिन चीजें बदल गईं।  आप जानते हैं, जीवन हुआ: नई नौकरियां और अवसर सामने आए, मेरे पास बच्चे थे और देश भर में चले गए।  और मेरे जीवन में ध्यान की प्रमुखता लच्छेदार और प्रस्फुटित हुई।  विशेष रूप से, यह तब तक शांत हो गया, जब हाल ही में सनी दक्षिणी कैलिफोर्निया की तुलना में बहुत अधिक ठंडी जलवायु में चली गई, एक पल में जब मैंने खुद को सोलो पेरेंटिंग भी पाया।

 और जब मैं इसके बारे में बुरा महसूस करता था, जैसे मैं अपने आप को तेजी से अंधेरे और ठंडे सुबह में बिस्तर से बाहर नहीं खींचने के लिए किसी तरह का आध्यात्मिक अपराधी था, बुरी भावनाओं ने फिर से ध्यान ट्रेन में कूदने के लिए आवश्यक प्रेरणा प्रदान नहीं की।  ।  समस्या यह थी, मुझे अपनी आत्म-जागरूकता और जमीनी मौजूदगी का एहसास भी फिसल गया।

 इसलिए, मैंने पिवोट किया।  अनुकूलित।  वर्कअराउंड मिला।

 यहाँ अब मेरा अभ्यास कैसा दिखता है
 कुछ समय पहले मैंने अपने बच्चों को स्कूल के लिए जगाया, मेरी अलार्म की झंकार।  मैं जम्हाई लेता हूं, बेडसाइड लैंप को चालू करता हूं, और 10 मिनट के लिए टाइमर सेट करता हूं।  मेरे अलार्म से ऐप पर स्विच करने का अतिरिक्त प्रयास महत्वपूर्ण लगता है;  यह एक ध्यान टाइमर है, मैं खुद को याद दिलाता हूं, स्नूज़ बटन नहीं।

 फिर मैं अपने गर्म, आरामदायक कंबल में वापस लेट गया, अपनी बाहों को अपने चारों ओर लपेट लिया, और थोड़ा निचोड़ दिया।  मैं जानबूझकर अपने शरीर और अपने दिल के केंद्र में धुन करता हूं और भीतर घर की भावना का पता लगाने की कोशिश करता हूं - आप जानते हैं, कि पूरी तरह से जमीन, पूरी तरह से बस समझदारी की भावना।

 हाँ, मैं अपने आप से चुदवाती हूँ।

 और जब यह अजीब लग सकता है, तो अभ्यास मेरी जरूरतों को पूरा करता है।  जब जीवन इतना जटिल हो जाता है कि मैं टाइप करने की तुलना में तेजी से डॉस स्टैक करता हूं, और जैसे-जैसे मिर्च गिरता है, वैसे-वैसे ठंडी सर्दी पड़ने लगती है, मैं क्षमा करने का अभ्यास करने लगता हूं।  एक छोटा अभ्यास।  एक गर्म अभ्यास।

 (और अगर ऐसा होता है कि मैं निर्दिष्ट स्व-पुच्छ समय के दौरान कुछ क्षणों के लिए सो जाता हूं, तो मैं इसे जाने देता हूं।)

 खुद को प्यार करने की, और खुद की त्वचा में पूरी तरह से सहज होने की सीख देने के इरादे से सभी को वास्तविक लाभ होता है।  वास्तव में, प्रभाव मेरे पुराने बैठे अभ्यास के समान हैं।  लेकिन क्या यह असली ध्यान है?

 मैंने इस प्रश्न को ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय में मानव विकास और संस्कृति में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ। क्रिस्टिन नेफ और पुस्तक सेल्फ-कम्पास के लेखक के रूप में प्रस्तुत किया।  उसने मुझे बताया कि प्रेमपूर्ण इरादे से अपने चारों ओर हथियार डालने की शारीरिक क्रिया संभवतः मेरे पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र को सक्रिय कर रही है।

 अक्सर "आराम और पाचन," मोड के रूप में जाना जाता है - एक जहां ऑक्सीटोसिन और स्वाभाविक रूप से होने वाली ओपियेट्स को रक्तप्रवाह में जारी किया जाता है - पैरासिम्पेथेटिक सक्रियण का मतलब है कि हम शांत, जुड़े हुए और देखभाल करते हैं।

 डॉ। नेफ मुझसे कहते हैं कि दिमाग से शुरू करने के बजाय, औपचारिक ध्यान के रूप में, मेरा अभ्यास शरीर के माध्यम से शुरू होता है जिसे वह आत्म-समर्थन, आत्म-करुणा का एक रूप कहते हैं।  वह अक्सर लोगों को वास्तविक स्पर्श के माध्यम से आत्म-करुणा का उपयोग करना सिखाती है, जैसे कि दिल पर हाथ रखना, या - हाँ, खुद के चारों ओर एक की बाहों को लपेटना और थोड़ा निचोड़ देना।

 उसने मेरी साधना की तुलना औपचारिक ध्यान की ओर इशारा करते हुए की है कि मैं एक अलग द्वार (मन के बजाय शरीर) से गुजर रहा हूं लेकिन फिर भी एक समान स्थान पर पहुंच रहा हूं।

 हो सकता है कि मेरे अभ्यास का द्वार ध्यान के साथ ठीक उसी स्थान तक ले जाए, जो डॉ। नेफ को जोड़ता है, लेकिन यह उसी स्थान के उसी पहिए में है: शांत, केंद्रित, जागरूक और अपने और अपने संघर्षों के प्रति प्रेमपूर्ण।  मैं वहीं रहना चाहता हूं

 जब मैं उससे पूछता हूं कि क्या वह और उसके सहकर्मी स्व-चुदाई को एक वैध ध्यान अभ्यास मानेंगे, तो वह कहती है, “मुझे लगता है कि हम इस विचार को जाने दे सकते हैं कि एक दूसरे से बेहतर है।  जो भी बेहतर तरीके से काम करता है वह बेहतर है। ”  हम एक ऐसे अभ्यास से अधिक लाभ प्राप्त करते हैं, जिसका हम आनंद लेते हैं और हम जो आनंद लेते हैं और असंगत रूप से करते हैं, उसमें से लगातार करते हैं।

 डॉ। नेफ कहते हैं कि, अगर मुझे अपने सेल्फ कडल के बाद कम बैठे ध्यान सत्र में शामिल होना था, तो मुझे अभ्यास के साथ और अधिक आसानी हो सकती है।  2016 के एक अध्ययन का हवाला देते हुए, वह कहती है कि आत्म-करुणा अभ्यास पूरा करने के बाद, शोध विषयों के लिए बैठना ध्यान अधिक सुलभ हो गया।

 हो सकता है कि मैं वहां फिर से वापस आ जाऊं

 लेकिन यहाँ बात है: मैं इस आत्म-कुडलिंग बात को अपने जीवन में कर सकता हूं, अभी।  और जब तक मैं यह नहीं कह रहा हूं कि यह मेरा हमेशा का अभ्यास होगा, या उस औपचारिक बैठे ध्यान का स्पष्ट लाभ नहीं है, मैं डॉ। नेफ से सहमत हूं कि शांत जागरूकता की खेती करने के कई तरीके हैं।  अभी के लिए, यह मेरे लिए एकदम सही है।

Comments

Popular posts from this blog

Hard Work

Hard Struggle

“एक नयी शुरुआत”