मैं एक महीने के लिए मॉर्निंग पेज बनाने से पहले क्या सीखता थी

 क्या आपने पहले सुबह के पन्नों के बारे में सुना है?  मैंने यह शब्द पूरे इंटरनेट पर देखा है, लेकिन मैंने कभी नहीं सोचा कि यह प्रयास के लायक हो सकता है।

 आखिरकार, हर दिन चेतना विचारों की धारा के तीन पृष्ठ लिखना बहुत काम की तरह लग रहा था।  हालाँकि, मुझे हमेशा से ही पत्रकारिता से प्यार था, मुझे ऐसा कभी नहीं लगा कि मुझे अपने विचारों को लिखने के लिए एक या दो से अधिक पृष्ठों की आवश्यकता है।

 क्या दैनिक पत्रिका लेखन आपके जीवन को बदल सकता है?  यहाँ एक महीने के लिए सुबह के पन्नों को लिखने से मुझे अपनी मानसिकता को सुधारने और आत्म-अनुशासन की कला में महारत हासिल करने में मदद मिली।
 खैर, मैंने सुबह के पन्नों में देखने का फैसला किया कि उपद्रव क्या था।  पता चला, सुबह के पन्ने एक गेम-चेंजर हैं।  मुझे यह प्रक्रिया इतनी पसंद आई है कि मैं इसे पूरे एक महीने के लिए देने के बाद भी इसे कर रहा हूं।

 सुबह के पृष्ठ लिखने से मुझे उन चीजों को खोदने में मदद मिली है जिनसे मैं आमतौर पर बचता हूं, और मैं उन्हें अपनी सुबह की दिनचर्या का हिस्सा बनाने के बाद से अधिक उत्पादक रहा हूं।  इस पोस्ट में, मैं साझा कर रहा हूं कि सुबह के पृष्ठ क्या हैं और दैनिक लेखन के साथ मेरे अनुभव ने मेरी मानसिकता को कैसे बदल दिया है।

 क्या है

 वे कहां से आए थे
 सुबह के पन्ने जूलिया कैमरन की पुस्तक द आर्टिस्ट्स वे से निकले।  कैमरन सुबह के पन्नों को "तीन पृष्ठों का लोंगहैंड, चेतना लेखन की धारा" के रूप में वर्णित करता है, सुबह में पहली बात करता है। "

 एक लेखिका के रूप में, उन्होंने इस पद्धति का उपयोग स्वयं किया और जब उन कलाकारों के साथ काम किया, जिन्होंने अपनी रचनात्मक चमक खो दी है।  यदि आप खुद को रचनात्मक नहीं मानते हैं, तो आप सोच रहे होंगे कि यह आपके लिए लागू नहीं होगा।  लेकिन अगर आप एलिजाबेथ गिल्बर्ट के बिग मैजिक को पढ़ते हैं, तो आप पहले से ही जानते हैं कि हम सभी रचनात्मक हैं।

 रचनात्मकता अक्सर कला से जुड़ी होती है, लेकिन हर दिन हम समस्याओं का रचनात्मक समाधान करते हैं जो हमारे जीवन को आसान बनाते हैं।  रचनात्मकता हमारे काम, रिश्तों और रोजमर्रा की घटनाओं में हो सकती है।

 सुबह के पृष्ठ केवल लेखकों या कलाकारों के लिए नहीं हैं।  वे आपके लेखन में सुधार करने में आपकी सहायता करने के लिए भी एक उपकरण नहीं हैं (हालाँकि यह आपके द्वारा अक्सर लिखे जाने के बाद भी संभव है)।  वे बस आपके दिमाग में जाने वाले कबाड़ को साफ करने में आपकी मदद करते हैं, और इससे कोई भी लाभान्वित हो
 आपको सुबह के पन्ने क्यों लिखने चाहिए
 कोई भी व्यक्ति यादृच्छिक विचारों के तीन पृष्ठ क्यों भरना चाहेगा?  यहाँ कुछ प्रमुख कारण दिए गए हैं:

 1. अपने दिमाग को साफ करने के लिए - सुबह के पन्ने आपको अपने दिमाग को कोबवे को साफ करने में मदद करते हैं और इस बात की जड़ तक पहुँचते हैं कि आप क्यों अटके हुए या अनमने महसूस कर रहे हैं।  जैसा कि कैमरन कहते हैं, "पृष्ठों का उद्देश्य हमारी चेतना को स्वच्छ बनाना है।"

 2. डर और नकारात्मकता से परे जाने के लिए - कैमरन कहते हैं कि सुबह के पन्ने हमें अपने डर, नकारात्मकता और मनोदशा के दूसरी तरफ ले जाते हैं।  जब हम असत्यापित होते हैं, तो हम अपनी आलोचना करते हैं और हमें ऐसा लगता है कि हम कभी पर्याप्त नहीं कर रहे हैं।  हर सुबह अपने विचारों को फैलाकर, आप अपने भीतर के आलोचक की उपेक्षा करना सीखते हैं।

 3. यह समझने के लिए कि आप कौन हैं - जब आप हर दिन अपने दिमाग में क्या लिखते हैं, तो आप खुद को अधिक जानना शुरू करते हैं।  कैमरन कहते हैं, "पृष्ठ स्वयं के मजबूत और स्पष्ट अर्थ के लिए एक मार्ग हैं।"

 किस बारे में लिखना है
 कैमरन कहते हैं कि कुछ भी बहुत छोटा नहीं है, बहुत मूर्खतापूर्ण, बहुत मूर्ख, या बहुत अजीब है जिसके बारे में लिखा जाना चाहिए।  एक दिन, मैंने शाब्दिक रूप से लिखा कि मैंने अपनी कोहनी को कोठरी के दरवाजे में कैसे पिन किया था और यह वास्तव में चोट लगी है pages सुबह के पन्नों को ग्राउंड-ब्रेकिंग माना नहीं जाता है क्योंकि वे किसी के द्वारा नहीं पढ़ा जाना चाहिए (और वास्तव में कैमरन नहीं चाहते हैं  आपने पहले दो महीनों के लिए जो लिखा है उसे पढ़ने के लिए)।  केवल एक ही चीज वह कहती है जिसके बारे में लिखना रात से पहले आपके सपने नहीं हैं।

 यह जानते हुए कि मुझे तीन पृष्ठ लिखने थे, मुझे अपने सिर से सभी कोबों को निकालने के लिए मजबूर होना पड़ा।  ऐसे दिन थे जब तीन पृष्ठों को लिखना बहुत कम लगता था, लेकिन कई बार ऐसा भी होता था जब यह दांत खींचने जैसा महसूस होता था।

 “नौकरी के बारे में चिंता करना, कपड़े धोना, कार में मज़ेदार दस्तक, अपने प्रेमी की आंखों में अजीब लगना — यह सामान हमारे अवचेतन और हमारे दिनों में गड़बड़ करता है।  इसे पृष्ठ पर लाएं। ”

 जूलिया कैमरून, द आर्टिस्ट्स वे
 कैमरन कहते हैं, "यदि आप लिखने के लिए कुछ भी नहीं सोच सकते हैं, तो लिखें, can मैं लिखने के लिए कुछ भी नहीं सोच सकता ... 'ऐसा तब तक करें जब तक कि आप तीन पृष्ठ नहीं भर लेते।  जब तक आपने तीन पेज नहीं भरे हैं, तब तक कुछ भी करें। ”

 मैं लिखूंगा, would मुझे अभी अपनी छाती से उतरने की क्या जरूरत है? ’या, अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है’ जब मेरे पास लिखने के लिए कुछ भी नहीं था।

 संबंधित पोस्ट: जर्नलिंग प्रैक्टिस कैसे शुरू करें

 मैंने मॉर्निंग पेज से क्या सीखा है
 क्या दैनिक पत्रिका लेखन आपके जीवन को बदल सकता है?  यहाँ एक महीने के लिए सुबह के पन्नों को लिखने से मुझे अपनी मानसिकता को सुधारने और आत्म-अनुशासन की कला में महारत हासिल करने में मदद मिली।
 यहाँ तीन प्रमुख बातें हैं जो मैंने एक महीने के लिए सुबह के पन्ने लिखने के बाद सीखीं:

 1. मुझे लगता है कि मैं बेहतर कर रहा हूँ
 आमतौर पर, मेरे सुबह के पन्नों का पहला पृष्ठ इस बात के बारे में बताया जाता है कि मुझे उस दिन क्या करना है या पहले जागने के लिए मुझे खुद पर गुस्सा कैसे आया।  जाहिर तौर पर मेरी चेतना की धारा टू-डू सूचियों पर ध्यान केंद्रित करना पसंद करती है।

 इससे मुझे एहसास हुआ कि मैं अपनी भावनाओं के बारे में ज्यादा नहीं लिखता।  मैंने खुद के साथ दैनिक चेक-इन करने का फैसला किया, आमतौर पर मेरे सुबह के दो पेजों के आसपास, खुद से पूछने के लिए कि मैं कैसा महसूस कर रहा था।  इससे मुझे यह देखने में मदद मिली कि जब चीजें वास्तव में बहुत अच्छी चल रही थीं।  यदि आप केवल अपनी भावनाओं के बारे में लिखते हैं जब आप दुखी होते हैं, तो आप उन क्षणों को याद करते हैं जब आप सामग्री महसूस करते हैं।  मेरी भावनाओं के साथ जाँच करने से मुझे यह महसूस करने में मदद मिली कि चीजें आमतौर पर मेरे जीवन में बेहतर हो रही हैं, जितना कि मुझे लगता है कि वे हैं।

 2. मैं लिखने के बाद अधिक उत्पादक नहीं हूं
 कभी-कभी मुझे सुबह के पन्ने लिखने का मन नहीं करता था क्योंकि यह बहुत प्रयास की तरह लगता था, लेकिन मुझे हमेशा पता था कि मैं बाद में बेहतर महसूस करूंगा।  अधिकांश समय, मैं वास्तव में लिखना चाहता था।  मुझे पता था कि यह मुझे काम करने से पहले मानसिक रूप से अधिक स्पष्टता देगा, लेकिन मैं यह भी जानता था कि ऐसा करने के बाद मुझे एक उपलब्धि की भावना महसूस होगी।

 जो कुछ मैंने लिखा था, वह उन चीजों का एक संयोजन होगा जो मुझे पहले ही दिन मिल गए थे और मुझे जिन चीजों पर काम करना शुरू करना चाहते थे उन्हें खत्म करने की जरूरत थी (स्पष्ट रूप से मैं उत्पादक होने का मूल्य रखता हूं)।  अगर कोई प्रोजेक्ट था, जिस पर मैं विचार कर रहा था, तो मैं इस बारे में लिखूंगा कि मैं क्यों अस्वाभाविक महसूस कर रहा था।

 सुबह के पन्नों ने मुझे यह उजागर करने में मदद की कि यह अक्सर मेरा अपना आंतरिक आलोचक था जो मुझे वापस पकड़ रहा था।  लेखन ने मुझे किसी भी संदेह को पार करने के तरीके खोजने में मदद की।  लिखने के बाद, मैं आमतौर पर दिन के दौरान अधिक उत्पादक होता था क्योंकि मैं क) अपनी शिथिलता की जड़ नहीं पाया और बी) चीजों को प्राप्त करने के लिए एक योजना लिखी।

 3. मैं चीजों के अनुरूप हो सकता हूं
 सबसे अधिक, पूरे महीने के लिए सुबह के पन्नों को लिखना मुझे सिखाता है कि मेरे लिए संगत होना संभव है।  मैं अक्सर स्थिरता के साथ संघर्ष करता हूं और एक हफ्ते के बाद एक नई आदत के साथ बैंडवागन से बाहर हो जाता हूं।

 इससे पहले कि मैं सुबह के पन्ने लिखना शुरू करूं, मैं केवल तभी पत्रिका लिखूंगा जब मुझे लगे कि मुझे इसकी आवश्यकता है।  इसका मतलब है कि मैं खुद को समझा सकता हूं कि जब मैं आलसी महसूस कर रहा था तो मुझे लिखने की ज़रूरत नहीं थी।  हर दिन (सप्ताह के दिन) सुबह की संरचना होने का मतलब है कि मैं आखिरकार जर्नलिंग के अनुरूप हो सकता हूं।

 अब जब मैं उठता हूं तो मेरी दिनचर्या मेरी स्किनकेयर रूटीन को करना, एक कप चाय बनाना और फिर मेरी सुबह के पन्नों से शुरू करना है।  मुझे एहसास है कि मुझे लिखने के लिए एक निश्चित मूड में नहीं होना चाहिए क्योंकि शब्द हमेशा आएंगे अगर मैं उन्हें मौका दूं।

 कुल मिलाकर, मुझे लगा कि हर दिन तीन पेज लिखने के लिए मेरे समय की कीमत है, और मैं अपनी दिनचर्या के हिस्से के रूप में सुबह के पन्नों को जारी रखने की योजना बना रहा हूं।

 क्या आप कभी सुबह के पन्नों को आजमाएंगे?
 मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट ने आपको कुछ अंतर्दृष्टि दी है कि सुबह के पृष्ठ क्या हैं और आपको उन्हें लिखने पर विचार क्यों करना चाहिए।  मुझे पता है अगर आपको लगता है कि यह प्रयास के लायक होगा!

Comments

Popular posts from this blog

Hard Work

Hard Struggle

“एक नयी शुरुआत”