घर से काम करने के लिए 10 उत्पादकता टिप्स//10 PRODUCTIVITY TIPS FOR WORKING FROM HOME

10 PRODUCTIVITY TIPS FOR WORKING FROM HOME

Working from home is the dream, but it has its downfalls. Here are 10 working from home productivity tips to help stay focused & conquer your to-do list!

घर से काम करने के लिए 10 उत्पादकता टिप्स
 घर से काम करना सपना है, लेकिन इसके पतन हैं।  ध्यान केंद्रित रहने और अपनी टू-डू सूची को जीतने में मदद करने के लिए घर उत्पादकता सुझावों से 10 काम कर रहे हैं!



 मैं हमेशा घर से काम करने का सपना देखता था।  अपने घर के आराम से काम करने में सक्षम नहीं होने के बारे में सोचा और आनंद की तरह लग रहा था।  और चलिए असली है, घर से काम करना बहुत से लोगों के लिए सपना है।

 नकारात्मक पक्ष यह है कि जब आप घर से काम करते हैं तो बहुत सारे विचलित और प्रलोभनों से लुभाना आसान होता है।  एक बेतरतीब सप्ताह के दिन एक टारगेट रन पर जाने में सक्षम होने का विचार शायद एक लक्जरी की तरह लग सकता है, लेकिन अगर कोई आपको काम पर वापस जाने के लिए नहीं कह रहा है, तो यह शिथिलता के रूप में बदल सकता है।



 घर से काम करना सपना है, लेकिन इसके पतन हैं।  ध्यान केंद्रित रहने और अपनी टू-डू सूची को जीतने में मदद करने के लिए घर उत्पादकता सुझावों से 10 काम कर रहे हैं!
 इस पर निर्भर करते हुए कि आप अपने लिए काम करते हैं या कोई दूरस्थ नौकरी करते हैं, आपका शेड्यूल पूरी तरह से लचीला हो सकता है या 9-5 के रूप में कठोर हो सकता है।  हो सकता है कि आपको सप्ताह में 1 दिन दूर से काम करने का आशीर्वाद दिया गया हो, या हो सकता है कि आपने कुछ स्थितियों (अहम, COVID-19) के कारण खुद को घर से काम करते पाया हो।

 घर से काम करने का आपका कारण जो भी हो, आपको इसे काम करने के लिए कुछ गंभीर आत्म-अनुशासन और इच्छाशक्ति की आवश्यकता है।  2018 में अपनी 9-5 की नौकरी छोड़ने के बाद से मैं घर से काम कर रहा था, और मुझे अधिक उत्पादक बनने में मदद करने के लिए कुछ व्यक्तिगत आदतों को बदलना पड़ा।

 कुछ संदर्भ के लिए, मैंने अपना कार्यदिवस अपने ब्लॉग को चलाने और एक कंपनी के लिए अनुबंध की नौकरी के बीच विभाजित किया है जो पूरी तरह से दूरस्थ है।  मैं बहुत खुशकिस्मत हूं कि मैं अपना खुद का समय निर्धारित करने और अपना कार्यक्रम बनाने में सक्षम हूं, लेकिन मुझे वास्तव में ज़िम्मेदार होना और खुद को जवाबदेह बनाना सीखना है।

 चूँकि मैंने बहुत कुछ सीखा है कि कैसे काम पर रहना है और विकर्षणों को कम करना है, यहाँ मेरे 10 शीर्ष घरेलू उत्पादकता युक्तियों से काम कर रहे हैं।  अनुलेख  यदि आप घर से काम नहीं करते हैं, तो भी ये युक्तियाँ आपके ऊपर लागू होंगी।

 10 होम प्रोडक्टिविटी टिप्स से काम करना
 1. एक कार्यक्रम के लिए छड़ी
 मुझे हमेशा 9-5 से एक कार्यालय में रहने की कठोरता के बजाय घर से काम करने का विचार पसंद आया।  वे घंटे इतने मनमाने लगते हैं, और यह सोचना मूर्खतापूर्ण है कि हम सीधे 8 घंटे के लिए उत्पादक हो सकते हैं।  यह कहा जा रहा है, मैंने पाया है कि नियमित घंटों से चिपके रहने से मेरे काम को नियमित करना आसान हो जाता है।  बेशक, मुझे उस कपड़े को फेंकने की स्वतंत्रता है जब मैं काम कर रहा हूं या किराने की दुकान की यात्रा कर रहा हूं, लेकिन नियमित रूप से काम के घंटे मुझे अधिक काम करने में मदद करते हैं।  मैं प्रत्येक दिन एक समान समय पर काम शुरू करने और समाप्त करने की सलाह देता हूं।  आपको सुबह 9 बजे अपने कंप्यूटर पर होना चाहिए, लेकिन आप समय पर अपना काम पूरा करने के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं।

 अधिक सुझाव: सफलता के लिए अपनी दैनिक अनुसूची की योजना कैसे बनाएं

 2. काम से पहले और बाद में अपने लिए समय निकालें
 सुबह बिस्तर से बाहर निकलना और सीधे अपने डेस्क पर जाना आसान है या सोते समय तक काम करना।  चूँकि आपके पास कोई कम्यूट नहीं है, इसलिए आपके पास जो अतिरिक्त समय है उसका अधिकतम लाभ उठाएं।  अपने लिए कुछ करें जैसे टहलना, बाहर काम करना, गर्म नाश्ता करना, ध्यान लगाना या कोई किताब पढ़ना।  यदि आपके काम के पहले या बाद में कोई एक चीज है जो आप हमेशा चाहते हैं, तो उसे अपने कार्यक्रम में शामिल करने का प्रयास करें।  यह सुनिश्चित करेगा कि आपका काम आपके पूरे दिन में नहीं होगा।

 संबंधित पोस्ट: आपका दिन शुरू करने के लिए सुबह की दिनचर्या

 3. तैयार हो जाओ
 आपके कपड़ों के विकल्पों के लिए आपको जज करने के लिए कोई नहीं है, आप पूरे दिन अपने पीजे से काम खत्म कर सकते हैं।  यह कभी-कभी करने के लिए मजेदार है, लेकिन आप गंदे पसीने में रहने के कुछ दिनों के बाद आलसी महसूस कर सकते हैं।  बहुत समय मैं लेगिंग पहनता हूं (जो पायजामा पैंट से एक कदम की तरह महसूस होता है), लेकिन मुझे लगता है कि एक वास्तविक पोशाक पहनना और मेरा मेकअप करना मुझे अधिक उत्पादक बनाता है।  ऐसा करने का प्लस पक्ष यह है कि यदि आप कोई अनपेक्षित वीडियो कॉल करते हैं या एक इरैंड चलाना है तो आप जाने के लिए तैयार होंगे।



 घर से काम करना सपना है, लेकिन इसके पतन हैं।  ध्यान केंद्रित रहने और अपनी टू-डू सूची को जीतने में मदद करने के लिए घर उत्पादकता सुझावों से 10 काम कर रहे हैं!
 4. जब तक आप सांसारिक कार्य नहीं कर रहे हैं, तब तक टीवी न देखें
 यह बैकग्राउंड में नेटफ्लिक्स के साथ काम करने के लिए लुभावना हो सकता है, लेकिन मैंने पाया कि यह मुझे किसी भी चीज़ से ज्यादा विचलित करता है।  आपके काम और शो दोनों पर ध्यान केंद्रित करने का वास्तव में कोई तरीका नहीं है, इसलिए अपने पसंदीदा शो को तब तक न करने का प्रयास करें जब तक कि आप ऐसे कार्य नहीं कर रहे हैं जिनके लिए बहुत अधिक मानसिक प्रयास की आवश्यकता नहीं है।

 5. एक उत्पादक वातावरण बनाएं
 यद्यपि मैं आपके काम करने के दौरान टीवी देखने की सलाह नहीं देता, लेकिन मैं कुछ ऐसे YouTube वीडियो सुझाता हूं जो शांत वातावरण बनाने में मदद करते हैं।  यहां मेरे कुछ फेवरिट दिए गये हैं:

 लोफी हिप हॉप रेडियो (उनके पास एक Spotify प्लेलिस्ट भी है)।  वे बिना किसी विचलित गीत के साथ सुपर चिल संगीत बजाते हैं।
 कॉफी की दुकान पर प्रभाव।  यदि आप आसपास के लोगों को याद करते हैं, तो यह आपको ऐसा महसूस कराएगा कि आप वास्तव में कॉफी शॉप में हैं।
 प्राचीन पुस्तकालय कक्ष।  यह एक से आंधी और बारिश की आवाज़ सुपर आराम कर रहे हैं।
 अपने स्वयं के स्थान से काम करने का लाभ उठाएं और अपने आप को 100% आरामदायक बनाएं।  एक मोमबत्ती जलाओ, कुछ पृष्ठभूमि शोर पर रखो, एक कप चाय बनाओ, और काम पर लग जाओ।

 6. एकांत में किए गए महत्वपूर्ण कार्य
 यदि आप घर से काम करने के दौरान दूसरों के आस-पास हैं, तो अपने सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को एक शांत जगह पर अपने आप से प्राप्त करें।  जब मैं सांसारिक कार्य कर रहा होता हूं, तो मुझे व्यक्तिगत रूप से आसपास के अन्य लोगों का आनंद मिलता है, लेकिन मुझे अपना ध्यान केंद्रित करने और महत्वपूर्ण कार्यों को करने के लिए शांत समय की आवश्यकता होती है।  कुछ लोग सोचते हैं कि घर से काम करना किसी कार्यालय की तुलना में अधिक विचलित करने वाला है, लेकिन मैं एक खुले कार्यालय में काम करता था जहाँ मैं दिन भर अन्य लोगों के रूपांतरण, फोन कॉल और बैठकें सुन सकता था।  इसने मुझे दूसरे कमरे में जाना सिखाया या जब ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता हो तो विकर्षणों को रोकने के लिए संगीत सुनना।

 संबंधित पोस्ट: जीरो मोटिवेशन होने पर आपको कैसे चीजें मिलेंगी

 7. अपना समय ट्रैक करें
 यदि आप घर पर (या सामान्य रूप से) उत्पादक होने के लिए संघर्ष करते हैं, तो टॉगल जैसी चीज़ के साथ अपना समय ट्रैक करने का प्रयास करें।  मेरे समय को ट्रैक करने से मुझे यह महसूस करने में मदद मिली कि जब मैं बेकार कार्यों पर बहुत अधिक समय बिता रहा हूं।  मेरी व्यक्तिगत व्याकुलता में लिविंग रूम के आसपास नृत्य करना, मेरी खिड़की के बाहर बत्तख देखना और मेरी अलमारी को व्यवस्थित करना शामिल है।  जब मैं इन चीजों को करने में कितना समय लगाता हूं, तो मुझे एहसास होता है कि वे मेरे काम के समय से कितना दूर हैं।  अपना समय ट्रैक करना आपकी शिथिलता की आदतों के लिए आपकी आँखें खोल सकता है।  एक अतिरिक्त बोनस यह है कि यह आपको और अधिक उत्पादक बनने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है क्योंकि आपको लगता है कि आप घड़ी द्वारा देखे जा रहे हैं।

 8. अपने पर्यावरण को बदलो
 कुछ लोग हैं जो केवल अपने डेस्क से काम कर सकते हैं, लेकिन मैं उन लोगों में से नहीं हूं।  मुझे खुद को प्रेरित और प्रेरित रखने के लिए चीजों को स्विच करना होगा।  हालाँकि, मेरे अपार्टमेंट में एक निर्दिष्ट डेस्क स्पेस है, लेकिन मैंने खुद को सोफे से, किचन टेबल, बेडरूम का फर्श, किचन आईलैंड पर खड़ा, और बेड से अनचाही) से काम करते हुए पाया।  कभी-कभी मुझे एक कॉफ़ी शॉप से ​​काम करना पड़ता है क्योंकि आसपास के लोग होने से मुझे कुछ कम करना पड़ता है।  मुद्दा यह है कि चीजों को स्विच करना चीजों को दिलचस्प रखता है, और घर से काम करना आपको ऐसा करने की लक्जरी देता है।  एक छोटी सी जगह के साथ भी, आप अपनी उत्पादकता को बढ़ाने के लिए अलग-अलग सेट-अप की कोशिश कर सकते हैं।



 घर से काम करना सपना है, लेकिन इसके पतन हैं।  ध्यान केंद्रित रहने और अपनी टू-डू सूची को जीतने में मदद करने के लिए घर उत्पादकता सुझावों से 10 काम कर रहे हैं!
 9. अपने भोजन की आदतों का ध्यान रखें
 सामान्य समय पर दोपहर का भोजन करें और अपने भोजन को अपने कार्यक्षेत्र से दूर खाने की कोशिश करें।  मैंने यह भी पाया है कि समय से पहले भोजन करना भी सुपर सहायक है।  भले ही मैं अपना दोपहर का भोजन घर पर बना सकता हूं, लेकिन ज्यादातर समय मैं दोपहर के भोजन में खाना पकाने में ज्यादा समय नहीं देना चाहता।  समय से पहले कुछ बना लेने से जीवन बहुत आसान हो जाता है।  और स्नैक्स ना भूलें।  जब आप पेंट्री तक पहुंचते हैं, तो यह पूरे दिन स्नैक करने के लिए लुभाता है, लेकिन स्नैक शेड्यूल से चिपके रहने की कोशिश करें यदि यह कुछ ऐसा है जिससे आप संघर्ष करते हैं।  उदाहरण के लिए, मैं हमेशा एक नाश्ते के लिए लगभग 2:45 पर ब्रेक लेता हूं।

 10. ब्रेक लेना याद रखें
 जब आपके पास एक लंच ब्रेक होता है, तो 8 घंटे तक सीधे अपने डेस्क से चिपके रहना आसान होता है।  30-50 मिनट की वेतन वृद्धि में काम करने की कोशिश करें और बाद में एक ब्रेक लें (आपको याद दिलाने के लिए tomato-timer.com का उपयोग करें)।  कुछ ताजा हवा के लिए बाहर कदम।  कुछ जल्दी करो।  उठो और टहलने जाओ।  यदि आप दूसरों से अलग-थलग महसूस करते हैं तो टेक्स्ट या किसी अन्य इंसान को बुलाएं।  आप चाहते हैं कि आपका जीवन आपको जलाने के लिए घरेलू जीवन से काम न करे, इसलिए इसे नियमित रूप से विराम लेने के लिए प्राथमिकता दें।


Comments

Popular posts from this blog

Hard Work

Hard Struggle

“एक नयी शुरुआत”