WHAT HAPPENS WHEN SELF-CARE ISN’T ENOUGH

WHAT HAPPENS WHEN SELF-CARE ISN’T ENOUGH

 लंबे समय तक, मैंने सोचा कि नियमित स्व-देखभाल अभ्यास जले हुए से बचने की कुंजी है।  यह पिछले साल तक था जब मैंने पाया कि मैं खुद को बहुत पतला और गंभीर रूप से जल गया हूं।

 ध्यान करना, व्यायाम करना, पत्रकार करना ... उन चीजों को आपको तनाव-मुक्त रखना चाहिए, है ना?  आपको लगता है कि वे आपकी सभी समस्याओं का जवाब देंगे जैसे मैंने किया था।

 आत्म-देखभाल का अभ्यास करने पर क्या होता है?  यहाँ बताया गया है कि कैसे मैंने आत्म-देखभाल में कुछ महत्वपूर्ण सबक सीखे जिससे मेरा दृष्टिकोण हमेशा के लिए बदल गया।
 ठीक है, अगर आत्म-देखभाल आपको विफल करती है तो क्या होता है?  पिछले साल, मैंने कुछ सीखा जिससे मुझे आत्म-देखभाल की मेरी परिभाषा का एहसास हुआ, यह सब गलत था।

 भले ही मैं नियमित रूप से आत्म-देखभाल का अभ्यास कर रहा था, मैंने खुद को जमीन पर जला दिया क्योंकि मैं खुद के साथ ईमानदार नहीं था।  जो मैंने सोचा था कि मेरे लिए आत्म-देखभाल काम नहीं कर रही थी, इसलिए यहां बताया गया है कि मुझे क्या करना चाहिए।

 मैं कैसे जल गया
 पिछले दो वर्षों से, मैं द ब्लिसफुल माइंड चला रहा हूं, एक स्वतंत्र ठेकेदार के रूप में अंशकालिक काम कर रहा है, और एक हाई स्कूल डांस टीम को कोचिंग दे रहा है।  मुझे लगा कि मैं यह सब संतुलित करने में सक्षम हूं, लेकिन अंततः यह बहुत अधिक हो गया।

 अपने शेड्यूल को संदर्भ में रखने के लिए, मैं अपने कॉन्ट्रैक्ट की नौकरी पर सप्ताह में लगभग 25 घंटे काम कर रहा था।  मैं भी सप्ताह में 2-3 दिन नृत्य अभ्यास में था, प्रत्येक 3 घंटे के लिए।  खेल कार्यक्रम के प्रदर्शन के लिए कभी-कभी शनिवार के अभ्यास और लंबी शामें होती थीं।  बड़ा किकर यह था कि मेरे पास हर तरह से एक घंटा और आधा घंटा था।  कोई भी बचे हुए पल मेरे ब्लॉग और व्यवसाय के लिए समर्पित थे।

 तीन अलग-अलग काम करने की कोशिश कर रहा था।  मेरे पास किसी भी काम के लिए अपने कार्यक्रम में समय नहीं था, और मेरे मस्तिष्क को शायद ही कभी आराम करने का मौका मिला।

 जब आप बाहर जलाए जाते हैं, तो आप यह महसूस करना शुरू कर देते हैं कि आप कौन हैं।
 2019 की गर्मियों के आसपास, मुझे ऐसा लगने लगा कि मैं अब खुद नहीं हूं, जैसे कि मुझे पता नहीं था कि मैं अपने काम की जिम्मेदारियों से बाहर था।

 मुझे महसूस नहीं हुआ कि आपके कनेक्शन से कितना बर्नआउट हुआ है।  यह आपको महसूस कराता है कि आप सफलता के लिए सक्षम नहीं हैं।  यह आपको वह सब कुछ प्रश्न करता है जो आप कर रहे हैं।  आप दोषी महसूस करते हैं कि जब आप दूसरों के साथ बहुत बुरा व्यवहार करते हैं तो आप इसे संभाल नहीं सकते हैं।  यह आपके साथ मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक रूप से खिलवाड़ करता है।

 जैसा कि किसी ने "आनंदित दिमाग" के आसपास एक संपूर्ण ब्रांड बनाया है, मुझे ऐसा महसूस नहीं हुआ कि मेरे पास एक है।  मैंने अधिक सामग्री साझा करना बंद कर दिया क्योंकि मुझे ऐसा नहीं लगा कि मैं अपने मूल्यों को बनाए रख रहा हूं।

 मुझे अपराध की भावना महसूस होगी क्योंकि वहाँ बहुत सारे लोग हैं जो मेरी तुलना में अधिक करतब दिखा रहे हैं।  अन्य नृत्य प्रशिक्षक थे जो माता थे और उनके पास पूर्णकालिक नौकरियां थीं।  यदि वे ऐसा कर सकते थे, तो मुझे इतना कठिन समय क्यों लग रहा था कि मैं यह सब काम करूं?  मुझे अब एहसास हुआ कि वे भी संघर्ष कर रहे थे।

 जब स्व-देखभाल पर्याप्त नहीं है
 मुझे हमेशा से पता था कि आत्म-देखभाल बुलबुला स्नान से अधिक है (हम सभी को अब तक पता होना चाहिए), लेकिन मुझे यह महसूस नहीं हुआ कि आत्म-देखभाल की मेरी परिभाषा तब तक सीमित थी जब तक कि यह मेरे लिए काम करना बंद न कर दे।

 भले ही मैंने व्यायाम, स्नान, पत्रकारिता और सभी स्व-देखभाल की चीजों के लिए समय बनाया हो, फिर भी मैंने महसूस किया कि यह जला हुआ है।  मुझे लगा कि खुद की देखभाल के लिए दैनिक आधार पर समय बिताना मुझे जलने से बचाने की कुंजी है, लेकिन यह स्पष्ट रूप से नहीं था।  यह कहने के लिए नहीं है कि इन चीजों ने मेरी मदद नहीं की, लेकिन उन चीजों की तुलना में स्थिति की तुलना में अधिक थी।

 खुद की देखभाल करने के बावजूद, मुझे अपनी प्लेट से कुछ लेने की जरूरत थी।
 जब तक मैंने 2019 के अंत में कोचिंग बंद नहीं कर दी, तब तक मुझे अंततः खुद को फिर से महसूस करना शुरू कर दिया।  यह एक ऐसी चीज थी जिसे मुझे जाने देना था, लेकिन मुझे ऐसा नहीं लगा कि यह एक विकल्प था जब तक कि यह मेरे नियंत्रण से बाहर की परिस्थितियों के कारण नहीं हुआ।  जितना मैं टीम को पीछे छोड़ने से नफरत करता था, यह कुछ ऐसा होना चाहिए था।

 मेरी थाली से कुछ लेना आत्म-देखभाल था जो मुझे याद आ रहा था।  2020 में जा रहा हूं, मैं पहले से ही हल्का महसूस कर रहा हूं।  मुझे पता है कि मुझे चिंता करने के लिए कम है, और मुझे अंततः खुद को फिर से महसूस करना है।

 संबंधित पोस्ट: आपके द्वारा जलाए गए 7 संकेत (और इसके बारे में क्या करना है)

 कैसे मैंने सेल्फ-केयर को फिर से परिभाषित किया
 अब जब मैं उस स्थिति में नहीं हूं, जहां मैं मुश्किल से हर चीज पर नज़र रख सकता हूं, तो मैंने सीखा है कि वास्तव में आत्म-देखभाल का क्या मतलब है (कम से कम मेरे लिए)।

 सच्ची आत्म-देखभाल यह तय कर रही है कि क्या आप स्वीकार करने जा रहे हैं जो आपको असुविधा दे रहा है या यदि आप इसे बदलने जा रहे हैं।  मैंने खुद को समझाने के लिए लंबे समय तक इसे स्वीकार करने की कोशिश की कि चीजें ठीक थीं, लेकिन ऐसा कोई तरीका नहीं था जिससे मैं जीवन को ऊधम में रख सकूं।  मेरे मामले में, मुझे अपने बारे में फिर से कुछ महसूस करने देना था।

 मुझे यह भी लगता है कि समर्थन प्रणाली का होना बहुत जरूरी है, जो आपके कंधों से कुछ वजन उठा सकती है।

 विडंबना यह है कि स्वयं की देखभाल अधिक से अधिक होती है।
 मैंने हाल ही में सामुदायिक स्व-देखभाल के बारे में एक लेख पढ़ा और यह व्यक्तिगत आत्म-देखभाल से भी अधिक महत्वपूर्ण कैसे हो सकता है।  सामुदायिक आत्म-देखभाल आपके जीवन में उन लोगों के बारे में है जो आपके लिए तब हैं जब आपको इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है।

 अब इसे पीछे देखते हुए, कोई रास्ता नहीं है कि मैं उन सभी चीजों को कर सकता था जो मैं जलाए बिना कर रहा था।  आप यह सब नहीं कर सकते, खासकर अकेले नहीं।  आपको जीवन में एक सहायता प्रणाली की आवश्यकता है यदि आप इसे किसी भी चीज़ के माध्यम से बनाने जा रहे हैं।

 अपनी सहायता प्रणाली को प्राथमिकता दें और मदद मांगने में सहज हों।  मैं 2019 में इन दो चीजों में विफल रहा, लेकिन अब मुझे पता है कि आप यह सब अकेले नहीं कर सकते।  मुझे पता है कि मुझे अपने समय की रक्षा करने की आवश्यकता है और अपने मानसिक स्वास्थ्य की खातिर इतना कुछ नहीं करना चाहिए।

 यहां मेरा मुख्य मुद्दा यह है कि आत्म-देखभाल हम में से बहुत से भी अधिक गहरा है।  यह दैनिक कल्याण की आदतों से अधिक है (भले ही वे महत्वपूर्ण हों)

 सच्ची आत्म-देखभाल में त्याग, असुविधा, परित्याग, ईमानदारी, समुदाय, और आपके सर्वोत्तम हित में विकल्प बनाने की प्रतिबद्धता शामिल है।

 मुझे लगता है कि पारंपरिक स्व-देखभाल काम नहीं करने के अन्य कारणों को शामिल करना मेरा कर्तव्य है।  ये पदानुक्रम, राजनीति, नस्लवाद, सामाजिक उत्पीड़न, और बहुत कुछ से स्टेम।  हम में से बहुत से लोग खुद से बड़ी परिस्थितियों के कारण पीड़ित हैं, जिसका मतलब है कि हमें एक-दूसरे के लिए सहयोगी बनना होगा।  यहाँ कुछ लेख पढ़ने लायक हैं:

 युवा महिला डॉक्टर बर्नआउट के लिए उच्च जोखिम में हैं और "आत्म-देखभाल" इसका जवाब नहीं है
 आत्म-देखभाल पर्याप्त नहीं है।  हमें पनपने के लिए सामुदायिक देखभाल की आवश्यकता है।
 काली माताएं डूब रही हैं और आत्म देखभाल इसका जवाब नहीं है
 वहाँ कुछ भी आप जाने की जरूरत है?
 अब से, मैं अपनी ऊर्जा उन चीजों में डाल रहा हूं जो आपको जीवन देती हैं, न कि ऐसी चीजें जो मुझे मेरे द्वारा किए गए हर फैसले पर सवाल उठाती हैं।  यदि यह मेरी जीवन दृष्टि के अनुकूल नहीं है, तो यह मेरी ऊर्जा देने लायक नहीं है।

 यदि आप जल चुके हैं और आपने स्वयं-देखभाल के तरीकों की कोशिश की है, तो आपको "जो कुछ भी आपको जला रहा है उससे लड़ने से रोकने की आवश्यकता है"  मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट ने आपको आत्म-देखभाल को फिर से परिभाषित करने या आपको कुछ प्रोत्साहन देने में मदद की है यदि आप उसी तरह की स्थिति में हैं जो मैं था।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Hard Work

Hard Struggle

“एक नयी शुरुआत”