कैसे एक बेहतर नींद बनाने के लिए///////HOW TO CREATE A BETTER SLEEP ROUTINE

HOW TO CREATE A BETTER SLEEP ROUTINE


कैसे एक बेहतर नींद बनाने के लिए
मुझे इस प्रायोजित पोस्ट के लिए सीवीएस फार्मेसी के साथ काम करने पर गर्व है, और ब्रांड, उत्पादों और / या सेवाओं पर प्रकाश डाला गया सभी विचार मेरे अपने हैं।

 मुझे लगता है कि हममें से ज्यादातर कहेंगे कि हमें हर रात कुछ और झटकों की जरूरत है।  दुर्भाग्य से, व्यस्त कार्यक्रम और बुरी आदतें अक्सर इसे वास्तविकता बनाने के तरीके में मिलती हैं।  यह भूलना आसान है कि नींद आत्म-देखभाल का एक महत्वपूर्ण तत्व है, और यह कुछ ऐसा है जिसे मैं पर्याप्त रूप से प्राथमिकता नहीं दे रहा हूं।

 इस महीने, मैं अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए एक महीने की लंबी नींद की चुनौती को बंद करने के लिए सीवीएस फार्मेसी के साथ साझेदारी कर रहा हूं।  मार्च में स्लीप अवेयरनेस वीक (3 / 8-3 / 14) और डेलाइट सेविंग टाइम (3/8) के साथ, अब आराम का समय अपनी दैनिक स्व-देखभाल दिनचर्या का हिस्सा बनाने का सही समय है।

 यदि आपका लक्ष्य प्रत्येक रात को कुछ और झाँकने का है, तो उन आदतों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहिए जो मैं इस महीने बेहतर नींद की दिनचर्या के लिए बदल रहा हूँ!
 अगले महीने, मेरी योजना मेरी शाम की आदतों और सोने की दिनचर्या को कम करने के लिए है ताकि मेरी नींद थोड़ी और नियमित हो सके।  आप देखिए, मैं उस तरह का व्यक्ति हूं जो एक रात 10 बजे बिस्तर पर जा सकता है और अगले दिन सुबह 2 बजे तक रुक सकता है।  यदि आप रचनात्मक विचारों वाले व्यक्ति हैं, तो मुझे यकीन है कि आप सबसे अधिक समय पर प्रेरणा प्राप्त करने से संबंधित हो सकते हैं (बिस्तर पर जाने से ठीक पहले उर्फ ​​उर्फ)।

 मैं हमेशा कहता हूं कि मुझे सोना बहुत पसंद है, लेकिन मेरी हरकत मेरे शब्दों से मेल नहीं खाती।  मुझे पता है कि ऐसे लोग हैं जो अपने सोने के समय को अपने कैलेंडर पर सबसे महत्वपूर्ण नियुक्ति की तरह मानते हैं, लेकिन मैं लंबे समय तक उन लोगों में से एक नहीं हूं।  मुझे कॉलेज में एक समय याद है जब मैं रात 10 बजे अपनी रोशनी को तेज कर देता हूं, लेकिन मुझे यकीन नहीं है कि कैथरीन कहां गई थी।  मुझे उम्मीद है कि मैं इस चुनौती के बाद उसे वापस पा सकता हूं!

 यदि आपका लक्ष्य प्रत्येक रात कुछ अधिक झोंके आना है, तो इस महीने अपनी नींद की दिनचर्या में बदलाव करने जा रही आदतों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें!

 मैं अधिक नींद को प्राथमिकता क्यों दे रहा हूं
 नींद स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण आधार है, और यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य, मनोदशा, तनाव, संज्ञानात्मक कार्य, ऊर्जा और मानसिक भलाई से सब कुछ प्रभावित कर सकता है।

 सीवीएस के साथ इस नींद की चुनौती के लिए मेरा अंतिम लक्ष्य उस समय के आसपास अधिक अनुशासित होना है जब मैं बिस्तर पर जाता हूं।  अनुशासन बहुत मज़ेदार नहीं लगता (यही कारण है कि हममें से अधिकांश के पास यह नहीं है), लेकिन मुझे उस समय नियमितता की आवश्यकता होती है जब मैं बिस्तर पर जाता हूं।  अन्यथा, मुझे हर रात 7-8 घंटे की नींद की सिफारिश नहीं मिलती है।  इसका मतलब है कि मुझे किसी तरह के शेड्यूल से चिपके रहने की जरूरत है।

 यदि आपका लक्ष्य प्रत्येक रात को कुछ और झाँकने का है, तो उन आदतों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहिए जो मैं इस महीने बेहतर नींद की दिनचर्या के लिए बदल रहा हूँ!
 अब, यह कहना ठीक है और अच्छा है कि मैं एक दिनचर्या बनाने जा रहा हूं और इसका पालन करूंगा, लेकिन हम सभी इसे सरल नहीं जानते हैं।  मैं खुद को अच्छी तरह से जानता हूं कि यह महसूस करने का एकमात्र तरीका है कि मैं किसी चीज से चिपक सकता हूं यदि इसके पीछे कोई स्पष्ट कारण है।  मैं कारण से प्रेरित हूं (मैं ग्रेटेन रूबिन के फोर टेंडेन्सी पर आधारित एक प्रश्नकर्ता हूं), इसलिए मेरे लिए स्पष्ट उद्देश्य होना चाहिए कि मैं कुछ करना चाहता हूं।

 मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक मानसिक स्पष्टता है क्योंकि इसका मतलब है कि मैं दिन भर में अधिक रचनात्मक और कम अभिभूत हो सकता हूं।  अब, मुझे पता है कि जब मैं बिस्तर पर जाने से पहले उचित समय के भीतर इलेक्ट्रॉनिक्स को बंद कर देता हूं, तो मुझे बहुत बेहतर नींद आती है और एक स्पष्ट मन के साथ उठता है।  जब मैं पिछले महीने विक्टोरिया, बीसी में गया था, तो मैंने अपने लैपटॉप को अपने साथ नहीं लाया था, और मैंने पाया कि रात में सो जाना और जल्दी जागना इतना आसान था।

 अगर मैं अपने आप को याद दिला सकता हूं कि इलेक्ट्रॉनिक्स की गड़बड़ी के बिना जब मैं पहले बिस्तर पर गया था, तो मुझे कितना अच्छा लगा, मैं इस चुनौती को बनाए रखने के लिए अधिक प्रेरित होगा।

 मैं एक बेहतर नींद दिनचर्या कैसे बना रहा हूँ
 यदि आपका लक्ष्य प्रत्येक रात को कुछ और झाँकने का है, तो उन आदतों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहिए जो मैं इस महीने बेहतर नींद की दिनचर्या के लिए बदल रहा हूँ!
 यदि आपका लक्ष्य प्रत्येक रात को कुछ और झाँकने का है, तो उन आदतों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहिए जो मैं इस महीने बेहतर नींद की दिनचर्या के लिए बदल रहा हूँ!
 अब जब मेरी नींद पूरी होने के पीछे मेरी प्रेरणा और एक स्पष्ट उद्देश्य है, तो इस महीने मैं तीन तरह से बेहतर नींद की दिनचर्या बना रहा हूं:

 1. मेरा लैपटॉप 9:00 बजे बंद करें
 मेरे पास बिस्तर से पहले अपने कंप्यूटर पर चीजों को चूसा जाने की प्रवृत्ति है, इसलिए जब मैं ऑफ़लाइन हो जाता हूं तो मैं एक दृढ़ सीमा निर्धारित करना चाहता हूं।  मुझे ट्रैक पर रखने के लिए अनुस्मारक के रूप में एक अलार्म भी सेट करूँगा।

 2. एक "सर्द-बाहर" दिनचर्या बनाएँ
 वास्तव में बिस्तर पर जाने से पहले खुद को आराम करने के लिए कुछ समय देना महत्वपूर्ण है।  सोने के लिए काम करने से सीधे जाने के बजाय, मैं अपनी कुछ पसंदीदा चीजों को अपनी नई दिनचर्या में शामिल करने की योजना बनाता हूं।  जिसमें मेरी वार्मिस चप्पल को गर्म करना और मेलाटोनिन के साथ एक अच्छा दिन चॉकलेट पूरक खाने के दौरान इस प्राकृतिक जीवन शक्ति शांत अनुपूरक पर पीना शामिल है।  मुझे यह शांत नींद की धुंध पिलो स्प्रे और गुड नाइट आवश्यक तेल रोल ऑन बिस्तर से पहले आराम करने में मदद करता है।

 3. 10:30 बजे लाइट्स
 मैं बिस्तर पर कम से कम 15 मिनट पहले पढ़ना चाहता हूं, बजाय इसके कि कुछ पन्नों के बाद वह फोन करे।  इसका मतलब है कि मुझे बिस्तर पर रहने और 10:15 तक पढ़ने की आवश्यकता है।  एक बार 10:30 के आसपास घूमने के बाद, मुझे अपने चिल-आउट रूटीन से पूरी तरह से आराम करना चाहिए और घास को मारने के लिए तैयार होना चाहिए।


Comments

Popular posts from this blog

Hard Work

Hard Struggle

“एक नयी शुरुआत”