5 रिपोर्ट क्यों मानसिक रूप से महत्वपूर्ण है//5 REASONS WHY MENTAL CLARITY IS SO IMPORTANT

5 REASONS WHY MENTAL CLARITY IS SO IMPORTANT



5 रिपोर्ट क्यों मानसिक रूप से महत्वपूर्ण है

 क्या आप कभी दिन भर महसूस करते हैं कि आप एक विचार को पूरा नहीं कर सकते हैं?  ‘गिलहरी मस्तिष्क’ शायद इसका वर्णन करने का मेरा पसंदीदा तरीका है क्योंकि यह वास्तव में ऐसा महसूस करता है कि आपका मन सभी जगह है

 जब आपका मस्तिष्क धूमिल होता है और आप अनिर्णय से ग्रस्त होते हैं, तो चुनाव करना कठिन हो जाता है जो आपको उस स्थान पर पहुंचा देता है जहाँ आप होना चाहते हैं।  आपका आंतरिक एकाकीपन उस स्थिति पर भारी पड़ सकता है, जहाँ आप एक विचार को पूरा नहीं कर सकते, अपनी टू-डू सूची में कुछ भी न होने दें।

 एक स्पष्ट दिमाग अधिक सकारात्मकता, उत्पादकता और संतोष की ओर जाता है।  यहां बताया गया है कि मानसिक स्पष्टता इतनी महत्वपूर्ण क्यों है और आप प्रतिदिन स्पष्टता कैसे प्राप्त कर सकते हैं।
 स्पष्ट मानसिकता के बिना, अपने आप को चीजों से बाहर बात करना आसान है और जब आप ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते तो निराश हो जाते हैं।  आप अपने भीतर के आलोचक को देने की अधिक संभावना रखते हैं और उन लक्ष्यों के बारे में भूल जाते हैं जिनके बारे में आप काम कर रहे हैं।

 इस कारण से, मेरा दैनिक लक्ष्य मानसिक स्पष्टता के साथ अपने दिन की शुरुआत और समापन करना है।  स्पष्ट दिमाग के साथ, मैं अधिक सकारात्मक, उत्पादक और सामग्री महसूस करता हूं।  इस पोस्ट में, मैं साझा कर रहा हूं कि मानसिक स्पष्टता मेरा दैनिक लक्ष्य क्यों है, यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है, और आप अपने दैनिक जीवन में मानसिक स्पष्टता कैसे बना सकते हैं।


 विषय - सूची

 क्या मानसिक स्पष्टता का मतलब है
 क्यों मानसिक स्पष्टता महत्वपूर्ण है
 क्लैरिटी डेली कैसे बनाएं

 क्या मानसिक स्पष्टता का मतलब है

 मानसिक स्पष्टता का अर्थ है मन की केंद्रित और स्पष्ट स्थिति।  जब आपके पास मानसिक स्पष्टता होती है, तो आपका दिमाग अनिर्णय, क्या-क्या, भारी या चिंता से ग्रस्त नहीं होता है।

 जैसा कि आइडिया विजन एक्शन से बुरक ने कहा, “जब मेरे पास मानसिक स्पष्टता होती है, तो मैं अपने जीवन की सराहना करता हूं।  मैं देखता हूं कि मैं कितना भाग्यशाली हूं और मैं रहा हूं।  जब मैं तनाव में नहीं होता तो मेरे दिमाग को व्यस्त रखने वाले मुद्दे मुझे बहुत परेशान करते हैं जब मेरे पास मानसिक स्पष्टता होती है .. "

 हर दिन, मैं मानसिक स्पष्टता के लिए प्रयास करता हूं।  जैसा कि कोई है जो चीजों को उखाड़ फेंकता है, मेरे लिए अपने स्वयं के विचारों में फंसना आसान है।  जब मैं अपनी टू-डू लिस्ट को उखाड़ फेंकता हूं और पहले क्या करना है इसके बारे में तड़पता हूं, तो मैं अक्सर खुद को चीजों से बाहर करने की बात करता हूं।

 मानसिक स्पष्टता धूमिल मन के विपरीत महसूस करती है।  जब मैं ध्यान केंद्रित करता हूं, विचलित होने से दूर होता हूं, और आत्म-संदेह से मुक्त होता हूं, तो मुझे लगता है कि मैं अपना मन सेट करने के लिए कुछ भी कर सकता हूं।

 स्पष्ट दिमाग के साथ, मुझे इस बात की चिंता नहीं है कि क्या गलत हो सकता है क्योंकि उन विचारों को मेरे दिमाग को पार करने का समय नहीं है।  मैं अंततः यह जानकर अधिक आसानी से कार्रवाई करने में सक्षम हूं कि मैं उन चीजों को कर रहा हूं जो मेरे लक्ष्यों के साथ संरेखित हैं।

 “स्पष्टता सगाई से आती है, सोचा नहीं जाता।  अब कार्रवाई करें, आपको अपनी सच्चाई मिल जाएगी। ”  - मैरी फोर्लो


 क्यों मानसिक स्पष्टता महत्वपूर्ण है

 बहुत से लोग सकारात्मक मानसिकता के महत्व के बारे में बात करते हैं, लेकिन मैंने हमेशा सोचा है कि एक स्पष्ट मानसिकता सफलता की कुंजी है।  हमारे दिमाग़ का बहुत हिस्सा तब लग जाता है जब हम इस बात से अनिश्चित हो जाते हैं कि हम कौन हैं और हम क्या चाहते हैं।  मानसिक स्पष्टता आपके जीवन में निश्चितता लाने का सबसे अच्छा तरीका है।

 यहां पांच कारण बताए गए हैं कि मानसिक स्पष्टता कितनी महत्वपूर्ण है:


 1. स्पष्टता आपको ध्यान और दिशा खोजने में मदद करती है
 यदि आपने जीवन में कभी खोया या दिशाहीन महसूस किया है, तो आप शायद जानते हैं कि किसी भी चीज़ पर प्रगति करना कितना कठिन हो सकता है।  जब आपके पास अपने लक्ष्यों और प्राथमिकताओं के बारे में स्पष्टता हो, तो जीवन से बाहर जो आप चाहते हैं, उसकी ओर बढ़ना आसान है।


 2. स्पष्टता से चीजों को प्राप्त करना आसान हो जाता है
 जब आप इसके पीछे के तर्क पर स्पष्ट करते हैं कि आप कुछ क्यों कर रहे हैं, तो चीजों को प्राप्त करना इतना आसान है।  यदि आपने कभी भी केवल आधे रास्ते को छोड़ने के लिए एक परियोजना शुरू की है, तो आप शायद यह स्पष्ट नहीं कर रहे हैं कि आप इसे पहले स्थान पर क्यों कर रहे थे।


 3. स्पष्टता प्राथमिकता को आसान बनाती है
 जब आपका मस्तिष्क धूमिल होता है और आप अनिर्णय से ग्रस्त होते हैं, तो चुनाव करना कठिन हो जाता है जो आपको उस स्थान पर पहुंचा देता है जहाँ आप होना चाहते हैं।  मानसिक स्पष्टता आपको पलटने के बजाय आसानी से निर्णय लेने में मदद करती है।  यह एक भारी-टू-डू सूची को व्यवस्थित करना और यह तय करना आसान बनाता है कि पहले क्या काम करना है।


 4. स्पष्टता आपको संदेह के माध्यम से धकेलने में मदद करती है
 जब आप विचलित और विचलित होते हैं, तो अपने आप पर संदेह करना शुरू करना आसान होता है।  मानसिक स्पष्टता आपको खुद को ईमानदारी और गैर-न्यायिक रूप से देखने में मदद करती है।  दूसरे आपके बारे में क्या सोचते हैं, इसकी चिंता करने के बजाय, एक स्पष्ट और केंद्रित दिमाग इन विचारों का मनोरंजन भी नहीं करेगा।


 5. स्पष्टता आपको सामग्री महसूस करने में मदद करती है
 क्या आपने कभी अपने जीवन की सराहना नहीं करने के लिए दोषी महसूस किया है, भले ही आपका जीवन बहुत अच्छा हो?  दूसरे अनुमान लगाने के बजाय कि क्या आपका जीवन काफी अच्छा है, मानसिक स्पष्टता आपको चीजों को देखने की अनुमति देती है जैसे वे हैं।  यह आपको उन छोटी चीजों की सराहना करने के लिए जागरूकता प्रदान करता है जो अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता है ताकि आप क्या है के साथ अधिक सामग्री महसूस कर सकते हैं।


 अगर आपको मानसिक स्पष्टता की कमी है तो आपको कैसे पता चलेगा?
 यहां 5 संकेत दिए गए हैं जिनमें आपको मानसिक स्पष्टता की कमी हो सकती है:

 आप लगातार अपने आप से सवाल करते हैं कि आप क्या कर रहे हैं।
 आपको दूसरों से हर चीज के बारे में उनकी सलाह लेनी होगी।
 आप हर चीज के लिए हां कहते हैं क्योंकि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि प्राथमिकता क्या है।
 आप विचारों से अभिभूत हैं और कभी नहीं जानते कि पहले किस पर काम करना है।
 आप रचनात्मक परियोजनाएँ शुरू करते हैं लेकिन उन्हें पूरा करने में असफल रहते हैं।

 क्लैरिटी डेली कैसे बनाएं

 यदि आप ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए अपने जीवन में अधिक स्पष्टता पाने की लालसा रखते हैं, तो हर दिन इसे प्राप्त करने में आपकी मदद करने के पांच तरीके हैं:


 1. एक ठोस दैनिक दिनचर्या
 दिनचर्या हमारे दैनिक जीवन को परिभाषित करती है, और वे अनुमान लगाते हैं कि क्या करना है।  यह एक सुबह की दिनचर्या, शाम की दिनचर्या, या यहां तक ​​कि एक साप्ताहिक दिनचर्या के रूप में हो सकता है जहां आप विभिन्न परियोजनाओं के लिए अपने दिनों का विषय बनाते हैं।  उदाहरण के लिए, आप सोमवार को अपने व्यवस्थापक दिन, मंगलवार बड़े प्रोजेक्ट दिन, बुधवार ग्राहक दिन, आदि बना सकते हैं।

 दिन शुरू होने से पहले मुझे अपने सिर से बाहर निकलने में मदद करने के लिए मेरी सुबह की दिनचर्या में तीन चीजें शामिल हैं:

 जर्नलिंग - मेरे यादृच्छिक विचारों और संदेह को मेरे सिर से बाहर निकालता है
 ध्यान - हर चीज की बकवास से दूर शांत क्षण बनाता है
 वर्कआउट - मुझे अपने विचारों के बजाय अपने शरीर पर ध्यान केंद्रित करने का मौका देता है
 संबंधित पोस्ट: स्पष्टता और ध्यान के साथ अपने दिन की शुरुआत कैसे करें


 2. अपने भविष्य की दृष्टि पर ध्यान दें
 मेरे पास मेरी दैनिक नोटबुक के सामने एक पृष्ठ है (मैं TUL से इस प्रकार का उपयोग करता हूं) उन चीजों की सूची के साथ जिन्हें मैं अपने जीवनकाल में पूरा करना चाहता हूं।  इनमें एक कॉन्डो के मालिक की तरह बड़ी चीजें और रोजाना ध्यान लगाने जैसी छोटी चीजें शामिल हैं।  आप यहां अपनी दृष्टि सूची बना सकते हैं।

 हर दिन इस सूची की समीक्षा करना मुझे याद दिलाता है कि मैं किस ओर काम कर रहा हूं।  इस तरह, मैं दूसरों के द्वारा अपने जीवन की तुलना में विचलित होने या मेरे जीवन की तुलना किसी अन्य व्यक्ति से करने की संभावना कम है।  मुझे पता है कि मेरे लिए क्या महत्वपूर्ण है और मैं कौन सा रास्ता अपनाना चाहता हूं।


 3. विक्षेपों से बचने के लिए अपनी प्राथमिकताओं को परिभाषित करें
 मेरे जीवन और काम की प्राथमिकताओं को परिभाषित करना स्पष्ट दिमाग रखने में मेरी मदद करने के लिए एक गेम-चेंजर रहा है।  जहां मुझे अपना समय और ऊर्जा डालनी चाहिए, वहां पलटने के बजाय, मैं अपनी प्राथमिकताओं की सूची से गुजरता हूं ताकि मुझे निर्णय लेने में मदद मिल सके।  यह जानना कि आपकी शीर्ष तीन प्राथमिकताएं क्या हैं, जो आपको संरेखण की जगह से निर्णय लेने में मदद करेंगी।  अपनी शीर्ष प्राथमिकताओं को परिभाषित करने के तरीके के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें यदि आप इस बारे में अनिश्चित नहीं हैं कि वे क्या हैं।


 4. अपने दिन की योजना रात से पहले बनाएं
 सबसे बड़े समय-बेकार में से एक यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि आपको इसे करने से पहले क्या करना है।  मैं हमेशा अपने कार्यक्रम से पहले की रात की सूची की योजना बनाता हूं और अपने कार्यक्रम को समय-समय पर अवरुद्ध करता हूं ताकि मैं जानता हूं कि जब मैं जागता हूं तो मुझे क्या करना है।

 जब मैं पहली बार उठता हूं तो मेरा दिमाग रात में साफ होता है इसलिए मैं चीजों को शेड्यूल करने के लिए अधिक प्रेरित होता हूं।  जब मुझे बिस्तर से पहले योजना बनाने का मन नहीं करता है, तो मैं अपने आप को आज कुछ ऐसा करने के लिए याद दिलाता हूं जो कल जीवन को आसान बना देगा।


 5. कार्रवाई करें
 कार्रवाई स्पष्टता पैदा करती है।  हम खुद को यह बताने की कोशिश करते हैं कि चीजों के बारे में सोचने से हमें कार्रवाई का सबसे अच्छा तरीका तय करने में मदद मिलेगी, लेकिन अक्सर हम यह नहीं जानते कि जब तक हमने कार्रवाई नहीं की है, तब तक सही निर्णय क्या होगा।

 जो भी आप ओवरटेक कर रहे हैं, एक निर्णय लें और उसके साथ रोल करें।  आप सीखेंगे कि आपने सही निर्णय लिया है या नहीं, और यदि आवश्यक हो तो आप पाठ्यक्रम को सही कर सकते हैं।

 संबंधित पोस्ट: उत्तरों की खोज क्यों आपको अटकाए रखती है


 मानसिक स्पष्टता आपको कैसी लगती है?
 मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट ने आपको अपने दैनिक जीवन में मानसिक स्पष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया है।  एक स्पष्ट और केंद्रित दिमाग के लिए बहुत सारे लाभ हैं, और आप अपना दिमाग उस स्थिति में प्राप्त कर सकते हैं जब आप हर एक दिन पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

Hard Work

Hard Struggle

“एक नयी शुरुआत”